तो एनसीपी की क्या जरुरत ?

राजधानी पहुंचे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केन्द्रीय कृषि मंत्री शरद पवार ने एक ओर राज्य सरकार की तारीफ कर डाली। वहीं दूसरी ओर उन्होंने एनसीपी को सरकार के लिए अच्छा विकल्प भी बताया। पवार के ये बोल किसी के गले नहीं उतर सकते।
कांग्रेस के साथ गठबंधन की सरकार में केंद्रीय कृषि मंत्री की भूमिका निभा रहे पवार पत्रकार वार्ता में गोलमोल जवाब देते रहे। उन्होंने कहा कि राज्य कृषि के क्षेत्र में प्रगतिशील है। इस तरह उन्होंने कट्टर विरोधी भाजपा सरकार की तारीफ कर डाली। दूसरी ओर वे अपनी पार्टी के लिए भी औपचारिकता निभाना नहीं भूले। उन्होंने कहा कि एनसीपी सरकार के लिए एक बेहतर विकल्प है। पवार के गोलमोल बोल के बाद ये सवाल उठना लाजमी है कि अगर भाजपा की सरकार अच्छा कर रही है तो एनसीपी की क्या जरुरत है।
बहरहाल शरद पवार ने कहा कि राज्य की जनता अब परिस्थितियों में बदलाव चाहती है, प्रदेश में जिस तरह की राजनीतिक स्थिति है, उससे एनसीपी एक बेहतर विकल्प के रूप में सामने आ रही है।
रविवार शाम प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए पवार ने कहा कि प्रदेश की जनता राज्य गठन के बाद कांग्रेस व उसके बाद से भाजपा का शासनकाल देख रही है। उन्होंने एक प्रश्र के जवाब में कहा कि चूंकि वे केंद्रीय मंत्री है, और देश के कई राज्यों का दौरा करते रहते हैं, इसलिए वे सीधे राज्य शासन के कामकाज पर टिप्पणी नहीं कर सकते। लेकिन छत्तीसगढ़ में खासकर कृषि के क्षेत्र में जिस तरह का काम हो रहा है, वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि पृथक छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद यहां एक राष्ट्रीय स्तर के अनुसंधान केन्द्र की आवश्यकता थी।
छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच के नेता ताराचंद साहू से मुलाकात में हुई बातचीत के संबंध में पूछे जाने पर पवार ने यह कहते हुए बात टालने का प्रयास किया कि यह एक सौजन्य मुलाकात थी। इसे राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए।

मैं दूसरों के घर में नहीं झांकता

कांग्रेस और उस समय के कांग्रेस में क्या फर्क है, एक पत्रकार द्वारा यह पूछे जाने पर श्री पवार ने कहा कि मैं दूसरों के घरों में झांकने नहीं जाता। जब मैं कांग्रेस में था तो बात अलग थी, अब मैं कांग्रेस से अलग हूं, इसलिए मैं कांग्रेस पार्टी के संबंध में कोई टिप्पणी नहीं करूंगा। उन्होंने कहा कि तब और अब में सिर्फ यही फर्क है कि मैं पहले एक घर के दूसरे कमरे में था और वर्तमान में वह कमरा छोड़कर दूसरे कमरे में शिफ्ट हो गया हूं।

Comments